बड़ी बड़ी कंपनी कार को सेल करने के लिए Influencer को कर रही हायर - Trends Topic

बड़ी बड़ी कंपनी कार को सेल करने के लिए Influencer को कर रही हायर

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सोशल मीडिया Influencer किसी भी उत्पाद की बिक्री को बढ़ाने या घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। भारतीय बाजार में गाड़ियों की बिक्री की बात करें तो सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना महामारी के बाद गाड़ियों की बिक्री बढ़ी है| इसमें सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अहम भूमिका निभा रहे हैं। यूट्यूब और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर ऑटोमोबाइल प्रभावित करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

बतादें की Customers को अब शोरूम पहुंचने से पहले ही गाड़ियों के बारे में जानकरी मिल जाती है । इससे डीलरों को अपने Customers को कारों के बारे में समझाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इन्फ्लुएंसर लोगों द्वारा बनाई गई सामग्री सोशल मीडिया की बदौलत पूरे देश में देखी जाती है।

इससे लोगों को वाहन और उसके मॉडल के बारे में समझ मिलती है और वे बेहतर निर्णय ले पाते हैं कि कार खरीदें या नहीं। सोशल मीडिया के जरिए लोगों को किसी खास प्रोडक्ट की जानकारी पहले ही उपलब्ध हो जाती है। देश की कई कार कंपनियां अपने उत्पादों की मार्केटिंग के लिए बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की मदद ले रही हैं। इससे उनकी बिक्री बढ़ाने में मदद मिल रही है|

एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी बड़े पैमाने पर ऐसे प्रभावशाली लोगों का इस्तेमाल कर रही है। जो लक्षित उपभोक्ताओं तक उत्पाद के बारे में जानकारी और जागरूकता फैलाने का काम कर रहे हैं। मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि आजकल लोग कार खरीदने से पहले हर तरह की रिसर्च करते हैं।

कंपनियों के लिए लोगों की निर्णय लेने की प्रक्रिया में प्रभावशाली व्यक्ति बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, मारुति ने ग्रैंड विटारा और जिम्नी जैसी अपनी कई प्रमुख कारों के प्रचार के लिए सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों से संपर्क किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर आशीष गुप्ता का कहना है कि प्रभावशाली लोगों का बिक्री पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उनकी पहुंच और विश्वसनीयता के कारण वाहनों की बिक्री में वृद्धि हुई है। सूत्रों का कहना है कि कोविड के बाद डिजिटल कंटेंट-इंस्टारील्स/यूट्यूब का बजट 10 गुना बढ़ गया है। पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों की संख्या भी 15 गुना बढ़ गई है।

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