Lost Secret Treasure Of India: भारत के इन 5 गुप्त खजाने के बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया  - Trends Topic

Lost Secret Treasure Of India: भारत के इन 5 गुप्त खजाने के बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया 

Lost Secret Treasure Of India

Lost Secret Treasure Of India: भारत के ऐसे खजाने जिन्हें आज तक कोई पता नहीं लगा पाया यदि आज मिल जाएँ तो भारत आज बन जाए सोने की चिड़िया 

Lost Secret Treasure Of India

आज हम बात करने वाले हैं भारत के रहस्यमय खजानों के बारे में जिन्हें आज तक कभी खोजा नहीं गया। हमारा प्यारा देश भारत इस दुनिया के सबसे पुराने देशों में से एक है जो एक सामाजिक, धार्मिक और एक अनोखी संस्कृति वाला देश है जहाँ बड़े बड़े महान ज्ञानियों ने जन्म लिया है और कई महान राजाओं की यह जन्मभूमि है। 

हमारे देश में अलग अलग समाज और अलग अलग धर्म के लोग रहते हैं। इतनी विविधताओँ वाले देशों में यह सारे लोग अपने धार्मिक और सामाजिक जीवन पर केवल एक चीज़ का अधिक उपयोग करते हैं। वह चीज़ है सोना। हमारे देश के अंदर सबसे ज्यादा सोने और चांदी के गहने बनाए जाते हैं। 

Lost Secret Treasure Of India
Lost Secret Treasure Of India, image credit samacharnama

एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का 11% सोना तो सिर्फ भारत की महिलाओं के पास है, लेकिन यह बात सिर्फ वर्तमान की नहीं है बल्कि भारत में कई शताब्दियों से सोने और चांदी का उपयोग होता आ रहा है। पुराने समय में भी राजा महाराजा और उनकी पत्नियां कई आभूषण पहनती थी, जो केवल सोना और चांदी के आभूषण थे।

और आज जो महिलाएं आभूषण पहनती हैं वो तो उनके सामने बहुत कम है। भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था। ज्यादातर सोना भारत के अंदर पाया जाता था, लेकिन समय के साथ साथ सोना और चांदी का एक बड़ा हिस्सा खो गया क्योंकि बाहरी आक्रमणकारियों द्वारा भारत को कई बार लूटा गया।

अगर आप भारतीय इतिहास को जानते हैं तो आप जानते ही होंगे कि भारत में सोने और चांदी के लिए ऐसे कई हमले हुए हैं जिसकी वजह से भारत की संस्कृति और सभ्यता को भी नुकसान हुआ और अंत में अंग्रेजों को भी भारत को लूटने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

लेकिन फिर भी भारत में आज इतना सोना छुपा है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते क्योंकि आज भी ऐसे कई खजाने भारत के अंदर दबे हैं जिसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। तो चलिए जानते हैं भारत के कुछ गुप्त खजानों के बारे में जिसे कभी खोजा नहीं जा सका।  भारत में ऐसे कई खजाने हैं जिन्हें खोजने की कोशिश तो की गई लेकिन आज तक कोई सफल नहीं हुआ और शायद ही कोई इन खजानों को खोज पायेगा 

ये भी पढ़ें: भारत के 10 प्राचीन और रहस्यमयी मंदिर जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

1st Lost Secret Treasure Of India

ग्रोज वेनर ब्रिटिश जहाज का ख़जाना: ईस्ट इंडिया कंपनी का सबसे बड़ा और सबसे अमीर जहाज था ग्रोज वेनर ब्रिटिश जहाज क्योंकि इसके अंदर 14,000 से भी ज्यादा सोने की सिल्लियाँ थी, सोने के गहनों से भरे 19 बक्से और 26,00,000 से भी ज्यादा सोने के सिक्के इस जहाज में मौजूद थे। यह जहाज वर्ष 1782 में श्रीलंका के रास्ते चेन्नई से इंग्लैंड की ओर रवाना हुआ था, लेकिन अपने इस सफर में दक्षिण अफ्रीका के केप शहर के कुछ ही दूर में यह जहाज समुद्र में डूब गया था, जिसका अभी तक किसी को भी पता नहीं लग पाया है।

क्योंकि यह जहाज जहाँ डूबा था वह जगह आज तक खोजी नहीं गई है। इसका मतलब यह खजाना जो भारत से इंग्लैंड की ओर जा रहा था, वह आज भी इस समुद्र की गहराई में कहीं दफन है, जिसकी कीमत उस वक्त 75,000 यूरो आंकी गई थी। लेकिन इस बात को 250 साल से भी ज्यादा हो गए हैं। अगर आज के समय इसकी कीमत देखी जाए तो यह खरबों रुपए से भी ज्यादा होगी। अब तक इस खजाने को खोजने की कोशिश कई बार हो चुकी है, लेकिन किसी को भी इसके बारे में पता नहीं लग पाया है की यह मूल्यवान और रहस्यमयी खजाना समुद्र के किस हिस्से में पड़ा है।

2nd Lost Secret Treasure Of India

मीर उस्मान अली का ख़जाना: आप उस्मान अली खान के बारे में तो जानते ही होंगे और जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें की मीर उस्मान अली खान अपने समय के बहुत अमीर आदमी हुआ करते थे जो उस समय हैदराबाद के निजाम थे और आपको जानकर हैरानी होगी कि मीर उस्मान अली खान उस समय इतने बड़े राज्य पर शासन किया करते थे कि वह राज्य इंग्लैंड के बराबर था। 

एक बार हब मैगज़ीन ने उन्हें दुनिया का चौथा सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में नामांकित किया था और वर्ष 1937 में मीर उस्मान अली खान को टाइम्स मैगजीन ने दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बताया था। अपने शासन के दौरान मीर उस्मान अली खान हैदराबाद के किंग कोठी पैलेस में रहते थे।

उस्मान खान ने इस पैलेस में अपने लिए सारी सुविधाएं रखी हुई थी। उसने अपनी सारी संपत्ति इस पैलेस के एक भूमिगत कमरे के नीचे रख दी थी और आप सबको पता है, जब हैदराबाद भारत का हिस्सा बना तो कहा जाता है सरकार ने उसका कुछ खजाना हासिल कर लिया था, लेकिन उसका ज्यादातर खजाना आज कहा है। इसके बारे में किसी को भी नहीं पता।

और अनुमान के मुताबिक मीर उस्मान अली खान का खजाना इतना बड़ा और विशाल था कि आज उसकी कीमत लगभग 33 बिलियन डॉलर है।

3rd Lost Secret Treasure Of India

पद्मनाभस्वामी मंदिर का ख़जाना: तिरुवनंतपुरम केरल में स्थित यह मंदिर दुनिया का सबसे अमीर हिंदू मंदिर है। केरल के इस मंदिर ने दुनिया को हैरान कर दिया था जब इस मंदिर के भूमिगत कमरों को कोर्ट के आदेश पर खोला गया, 6 कमरों में से 5 कमरों को खोला गया और सैकड़ों साल से इन बंद कमरों से जो निकला उसे देख सरकारी कर्मचारियों की आंखें खुली की खुली रह गईं। 

उनके सामने इतना सारा खजाना था कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा। सोना, चांदी, आभूषण, मुकुट, मूर्तियाँ मिट्टी के बर्तन और हीरे जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था। लेकिन इन सबमें एक बात खास थी जो थे साँप के निशान, जो इस तहखाने के हर चीजों पर थे। इस खजाने की अंतरराष्ट्रीय कीमत 22 अरब डॉलर आंकी गई थी,

लेकिन इस मंदिर का छटवां तहखाना अभी तक नहीं खोला गया है क्योंकि इसका रहस्य क्या है किसी को भी नहीं पता, लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि इसे खोलने से दुनिया की तबाही हो सकती है। कुछ लोग यह भी कहते हैं कि यह कमरा मंत्रों द्वारा संरक्षित किया गया है। और कुछ लोग कहते हैं कि इसे खोलना अपशकुन है और इसे खोलना खतरे से भरा है। 

ये भी पढ़ें:- Ancient Indian Book: भारत की 9 रहस्यमय किताब, जिनके बारे में जानकर आपका दिमाग हिल जाएगा

4th Lost Secret Treasure Of India

सम्राट बिम्बिसार का खजाना: बिहार के राजगीर की एक बड़ी चट्टान में दो गुफाएं हैं। जिन्हें सोन भण्डार गुफा कहा जाता है, ऐसा माना जाता है कि सम्राट का खजाना वहीँ कहीं छुपा हुआ है और यह भी कहा जाता है कि अंग्रेजों ने इस खजाने को पाने के लिए कई कोशिशे की थी, लेकिन वे गुफा को तोप से उड़ाने में असफल रहे, उन्होंने और भी कोशिशे की थी। लेकिन उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लग पाई। 

इस सोन भंडार गुफा में एक कमरा है और इसके बारे में लोगों का मानना है कि यह कमरा खजाने की रखवाली करने वाले सैनिकों के लिए बनाया गया था। साथ ही यह भी बताया जाता है कि इस गुफा में की दीवार में शंख लिपि लिखी हुई है, जिसमें खजाने के रहस्य लिखे हुए हैं, जिसे आज तक कोई समझ नहीं पाया है। कहते हैं जो भी इस लिपि को समझ ले वो इस खजाने को पा लेगा। 

5th Lost Secret Treasure Of India

नादिर शाह का खजाना: नादिर शाह को भारत के इतिहास में एक आक्रमणकारी के रूप में जाना जाता है। नादिर शाह के युद्ध के बारे में आप थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे। इसका शासनकाल 1736 में था, जब नादिरशाह ईरान का राजा था। तब उसने अपना मन भारत में आक्रमण करने में लगाया और 1739 में भारत पर आक्रमण किया।

उसने अपने 50,000 सैनिकों के साथ दिल्ली पर हमला किया था और इस हमले में उसने दिल्ली के कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। उसने बहुत तबाही मचाई थी और लूटपाट भी किया था। दिल्ली में हमला करने का उसका मकसद था कि दिल्ली को लूटना और उस पर शासन करना उसने दिल्ली को तो लूट लिया, लेकिन वह शासन नहीं कर सका। 

कहा जाता है कि नादिर शाह ने भारत से इतनी दौलत और खजाने को लूटा था कि जब वह काफिला लेकर भारत से वापस जा रहा था तो वह काफिला 150 मील लंबा यानी करीब 240 किलोमीटर लंबा था जिसमें उसने भारत के कई प्रसिद्ध खजाने को भी लूटा था जिसपर आज भी बहस होती है और यही नादिरशाही था जिसने कोहिनूर हीरा भी लूटा था। लेकिन जब नादिरशाह दिल्ली को लूट कर लौट रहा था तो उसे उसके सैनिकों ने ही उसको रास्ते में मार डाला था। 

नादिरशाह की मृत्यु के बाद खजाना अहमद शाह दुर्रानी के पास चला गया, लेकिन कुछ समय बाद अहमद शाह दुर्रानी की किसी बिमारी के वजह से मृत्यु हो गई। लेकिन दुर्रानी के मरने से पहले खजाना कहीं छिपा दिया गया था, जिसके अंदर बहुत सारी कीमती वस्तुएं सोना, चांदी, गहने और हीरे थे। हालांकि कोहिनूर और कुछ हीरो को छोड़ दिया गया था लेकिन फिर भी बाकी का इतना सारा खजाना आज तक किसी को नहीं पता कहाँ पर छुपाया गया है। कई लोगों ने इसे ढूंढने की कोशिश की है, लेकिन कोई भी इसमें सफल नहीं हुआ है। 

भारत के और भी ऐसे कई खजाने आज भी दफन है जिनके बारे में जानकारी तो है लेकिन उनको ढूँढना पाना मुश्किल है, 

Lost Secret Treasure Of India के बारे में अधिक जानकारी के लिए ये वीडियो देखें

Disclaimer 

Lost Secret Treasure Of India से सम्बंधित यह लेख विभिन्न सोर्स से प्रेरित होकर लिखा गया है जिसमें त्रुटी की सम्भावना निहित है यदि आपको लगता है कोई जानकारी त्रुटिपूर्ण है तो कृपया हमें जरुर बताएँ 

One thought on “Lost Secret Treasure Of India: भारत के इन 5 गुप्त खजाने के बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *