देश की पहली Hydrogen train चलेगी इन शहरों में, 140 किमी की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ती आएगी नजर - Trends Topic

देश की पहली Hydrogen train चलेगी इन शहरों में, 140 किमी की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ती आएगी नजर

Hydrogen

दिसंबर या जनवरी में सोनीपत और जींद के बीच Hydrogen से चलने वाली एक नई ट्रेन चलने लगेगी। यह ट्रेन बहुत तेज़ गति से चल सकती है, 140 किलोमीटर प्रति घंटे तक, और इसे बहुत ज़्यादा पानी की ज़रूरत होगी – हर घंटे लगभग 40,000 लीटर! यह इसलिए ख़ास है क्योंकि यह देश की पहली ऐसी ट्रेन है जो हवा को प्रदूषित नहीं करती है, और यह 90 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है। ट्रेन में यात्रियों के लिए 8 से 10 डिब्बे होंगे। आम तौर पर, एक डीज़ल ट्रेन हवा में बहुत ज़्यादा हानिकारक पदार्थ छोड़ती है – लगभग 964 किलोग्राम कार्बन – लेकिन यह हाइड्रोजन ट्रेन ऐसा नहीं करेगी। जींद रेलवे स्टेशन पर, वे 3,000 किलोग्राम Hydrogen को स्टोर करने के लिए जगह बना रहे हैं, और वे इसके लिए भूमिगत जगह भी बना रहे हैं। स्टेशन की छतों से इकट्ठा किया गया वर्षा जल इस स्टोरेज को भरने में मदद करेगा।

उन्होंने Hydrogen train को चलाने में मदद करने के लिए मशीनें मंगवाई हैं, और वे दिसंबर या जनवरी में इसका परीक्षण करेंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो यह इस साल नियमित रूप से चलना शुरू कर सकती है! स्वीडन, चीन, जर्मनी और फ्रांस के बाद भारत Hydrogen train चलाने वाला दुनिया का पाँचवाँ देश बन जाएगा। चेन्नई में ट्रेन की गाड़ियाँ बनाई जा रही हैं और दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएँगी। पहली दो ट्रेनें जल्द ही चलने की उम्मीद है। एक किलोग्राम हाइड्रोजन से 4.5 लीटर डीज़ल ईंधन बनता है। 8-10 ट्रेन की गाड़ियाँ खींचने के लिए ट्रेन को 2.4 मेगावाट बिजली की ज़रूरत होगी, जो ट्रेन के अंदर मौजूद दो पावर प्लांट से आएगी। रेलवे की योजना अगले तीन सालों में माथेरान हिल रेलवे और दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे जैसे खास पहाड़ी मार्गों पर 30 हाइड्रोजन ट्रेनों का इस्तेमाल करने की है।

Hydrogen train पर्यावरण के लिए बहुत अच्छी हैं क्योंकि वे हवा को प्रदूषित नहीं करती हैं। इसका मतलब है कि वे ट्रेनों को बिल्कुल भी कार्बन उत्सर्जन न करने के अपने लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करती हैं। इस साल रेलवे को 35 हाइड्रोजन ट्रेनें खरीदने के लिए 2800 करोड़ का बड़ा बजट मिला। उन्हें इन ट्रेनों के लिए ज़रूरी ट्रैक और दूसरी चीज़ें बनाने में मदद के लिए 600 करोड़ भी मिले। साथ ही, रेलवे हाइड्रोजन पर डेमू ट्रेन नामक विशेष ट्रेनें चलाने के लिए एक नई परियोजना भी शुरू करेगा। उन्होंने उन ट्रेनों में हाइड्रोजन ईंधन सेल लगाने के लिए 111.83 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *