पंजाब में शिक्षा क्रांति के एक नए युग की शुरुआत के लिए Teachers, स्कूलों और छात्रों के लिए अभूतपूर्व निवेश: मुख्यमंत्री माननीय। - Trends Topic

पंजाब में शिक्षा क्रांति के एक नए युग की शुरुआत के लिए Teachers, स्कूलों और छात्रों के लिए अभूतपूर्व निवेश: मुख्यमंत्री माननीय।

Teachers

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शुक्रवार को कहा कि आजादी के बाद पहली बार हमारी सरकार Teachers, छात्रों और स्कूलों में निवेश कर रही है, जिससे पंजाब में शिक्षा क्रांति के एक नए युग की शुरुआत हो रही है।

फिनलैंड में प्रशिक्षण के लिए जाने वाले Teachers के पहले बैच को रवाना करते समय सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पंजाब की शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि आज हम अपने 72 प्राथमिक शिक्षकों को पेशेवर प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजते हैं के लिए प्रस्थान करने आये हैं उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक नए देश की यात्रा नहीं है, बल्कि पंजाब में शिक्षा के भविष्य को आकार देने की दिशा में नई शिक्षण तकनीकों, सर्वोत्तम प्रथाओं और नए तरीकों को समझने का अवसर है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि शिक्षा किसी भी समाज की रीढ़ है और पंजाब में राज्य सरकार शिक्षा ढांचे में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है ताकि हर बच्चे को बिना किसी भेदभाव के उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब से 72 Teachers को फिनलैंड भेजने की यह पहल शिक्षा के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि फिनलैंड को इसलिए चुना गया है क्योंकि यह देश दुनिया भर में अपनी सबसे प्रभावी शिक्षा प्रणाली के लिए पहचाना जाता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह दौरा केवल पाठ्यक्रम तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह शिक्षण पद्धति, दर्शन और रचनात्मकता और नवाचार को प्रोत्साहित करने की संस्कृति बनाने के लिए है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिनलैंड की शिक्षा प्रणाली मानकों, शिक्षक स्वायत्तता और छात्र-केंद्रित शिक्षा पर जोर देती है। राज्य सरकार पंजाब के शिक्षा ढांचे में यही गुणवत्ता लाना चाहती है। शिक्षकों के साथ अपने भावनात्मक बंधन के बारे में बात करते हुए उन्होंने शिक्षकों को भविष्य का खाका बताया क्योंकि शिक्षक न केवल बच्चों का मानसिक विकास करते हैं बल्कि उनमें करुणा, जिम्मेदारी और नई खोजों के लिए प्रोत्साहन पैदा करके उनके चरित्र का भी निर्माण करते हैं भगवंत सिंह मान ने आशा व्यक्त की कि प्रशिक्षण से शिक्षकों को नई शिक्षण रणनीतियों, कक्षा प्रबंधन तकनीकों और छात्र-केंद्रित शिक्षा के व्यापक दृष्टिकोण के बारे में सीखने का अवसर मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे न केवल कक्षाओं का माहौल बदलेगा, बल्कि हजारों छात्रों का जीवन भी इस पर निर्भर होगा, जिन्हें इस वैश्विक अनुभव से लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि फिनिश शिक्षा में आपसी चर्चा और छात्र-केंद्रित तकनीकों पर जोर दिया जाता है ताकि छात्रों की सोच को पंख मिल सकें और उन्हें समस्याओं का समाधान खोजने और बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। भगवंत सिंह मान ने कहा कि फिनलैंड में शिक्षकों को काफी स्वायत्तता प्राप्त है, जो शिक्षकों को विभिन्न कक्षाओं की आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न समाधान लागू करने की अनुमति देती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिनलैंड का शिक्षा मॉडल न केवल अकादमिक शिक्षा पर जोर देता है, बल्कि छात्रों के भावनात्मक, सामाजिक और शारीरिक विकास पर भी ध्यान केंद्रित करता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस प्रशिक्षण से हमारे शिक्षकों को फिनिश शिक्षाविदों के साथ मिलकर काम करने, अपने विचार साझा करने और लंबे समय तक सहयोग करने का अवसर मिलेगा। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि ये शिक्षक वापस लौटेंगे और बदलाव के दूत बनेंगे क्योंकि वे फिनलैंड में प्राप्त ज्ञान और कौशल के माध्यम से पंजाब में शिक्षा के लिए अनुकूल माहौल बनाएंगे।

मुख्यमंत्री ने शिक्षकों से कहा कि वे इस प्रशिक्षण को एक ऐसे बीज के रूप में लें जो ज्ञान के एक बड़े वृक्ष के रूप में विकसित होगा, जो विशेष रूप से छात्रों और पूरे समुदाय के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विदेशों में सीखी गई इन शैक्षणिक तकनीकों को पंजाब में लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार एक ऐसा मंच तैयार करेगी जिसके माध्यम से ये शिक्षक अपने ज्ञान को अन्य शिक्षकों के साथ साझा कर सकें और हमारे स्कूलों में निरंतर सुधार की संस्कृति का निर्माण कर सकें. भगवंत सिंह मान ने शिक्षकों को इस परिवर्तनकारी पहल पर गर्व करने के लिए आमंत्रित किया क्योंकि वे न केवल प्रशिक्षण के लिए जा रहे हैं, बल्कि वे लाखों बच्चों के सपनों और आकांक्षाओं को भी लेकर जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *