हरियाणा के सीएम Nayab Saini रहेंगे, अमित शाह की मौजूदगी में चुने गए विधायक दल के नेता - Trends Topic

हरियाणा के सीएम Nayab Saini रहेंगे, अमित शाह की मौजूदगी में चुने गए विधायक दल के नेता

Nayab Saini

हरियाणा में बीजेपी ने विधायक दल का नेता चुन लिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में Nayab Saini को सर्वसम्मति से दोबारा मुख्यमंत्री चुना गया। हरियाणा में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार यानी 17 अक्टूबर को होगा.

Nayab Saini के मुख्यमंत्री बनने पर पार्टी नेता अनिल विज और राव इंद्रजीत सिंह की नाराजगी की अटकलों के बीच अमित शाह ने खुद कमान संभाली और विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक अमित शाह मौजूद रहे. यहां उन्होंने एकता का संदेश दिया.

गौरतलब है कि हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज और कृष्ण बेदी ने अगले सीएम के लिए नायब सिंह सैनी का नाम प्रस्तावित किया था. अमित शाह का हरियाणा दौरा नायब सिंह सैनी का चेहरा बेनकाब करने और अनिल विज और राव इंद्रजीत सिंह को एकजुट करने के लिए है. दरअसल, दोनों नेता समय-समय पर मुख्यमंत्री बनने का दावा करते रहे हैं.

Nayab Saini को हरियाणा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद अब राजभवन में सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा और आगे की कार्यवाही शुरू होगी. शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार यानी कल होगा.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी 48 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और सरकार बनाने में सफल रही. इसके साथ ही कांग्रेस को 37 सीटें मिली हैं. इनेलो को दो और निर्दलीय उम्मीदवारों को तीन सीटें मिलीं. सावित्री जिंदल समेत तीनों निर्दलीय उम्मीदवारों ने बीजेपी को समर्थन दिया है.

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा, ”हरियाणा की जनता ने पीएम मोदी की नीतियों को मंजूरी दे दी है.” सीएम सैनी ने कहा कि वह आज राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. हरियाणा के लोगों ने वादा किया है कि वे 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने के दृष्टिकोण की दिशा में काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *