भारत के 3 प्राकृतिक दर्शनिक स्थल जो आपको जरुर देखना चाहिए

भारत के 3 प्राकृतिक दर्शनिक स्थल के बारे में आपको जरुर जानना चाहिए ये प्राकृतिक रूप से बने दार्शनिक स्थल आपका मन मोह लेंगे।

भारत संस्कृतियों, परंपराओं और प्राकृतिक शौन्दर्य का देश है। यह कई स्थानों का केंद्र है जो स्वर्ग से कम नहीं लगते और शांत और सुगम हैं। समुद्र तटों से लेकर शांत पहाड़ों तक, भारत ने कई ऐसे स्थान संग्रहीत किए हैं जिनकी असलियत पर आपको विश्वास नहीं होगा। विदेशों में प्राकृतिक स्थलों का अनुभव करने के लिए आपको लाखों पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। इन स्थानों के बारे में जाने जो भारत में प्राकृतिक शौन्दर्य को देखने लायक हैं।

भारत के 3 प्राकृतिक दर्शनिक स्थल

Lonar Lake | लोनार झील 

Lonar Lake, भारत के 3 प्राकृतिक दर्शनिक स्थल

दुर्घटनाएं कभी-कभी सुंदर रचनाओं का कारण बन जाती हैं और लोनार झील इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। लोनार झील का निर्माण 50,000 साल पहले उल्कापिंड की टक्कर से बने गड्ढे के कारण हुआ था। यह महाराष्ट्र राज्य के बुलढाणा जिले में स्थित लैगून की एक झील है। झील और इसके आसपास की प्राकृतिक वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के लिए इसे वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया है। यह भारत के कुछ सबसे खूबसूरत दर्शनीय स्थलों में से एक है, जो इसे महाराष्ट्र में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

ये भी पढ़ें:- History of the Himalayas: हिमालय का रोचक इतिहास जानकर होश उड़ जाएँगे

Sparkling Marble Rock Gorges | जगमगाती संगमरमर की चट्टानी घाटियाँ

Sparkling Marble Rock Gorges, भारत के 3 प्राकृतिक दर्शनिक स्थल

आपने कई फिल्मों में देखा होगा जिनमें रॉक मार्बल वाले गाने फिल्माए गए हैं, जो अक्सर किसी विदेशी स्थान का प्रतीत होता है। लेकिन ये भारत में भी है, मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित नर्मदा नदी के तट पर भेड़ाघाट अपनी संगमरमर की चट्टानों के लिए लोकप्रिय है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण देश भर के यात्रियों को आकर्षित करता है। शाहरुख खान की लोकप्रिय फिल्म अशोका की शूटिंग इसी स्थान पर की गई थी, जिससे यह शाहरुख खान के प्रशंसकों के लिए एक जरूरी जगह बन गई। 

Magnetic Hills | चुंबकीय पहाड़ियाँ

Magnetic Hills, भारत के 3 प्राकृतिक दर्शनिक स्थल

अगर आप भौतिकी का अनुभव लेना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए जरूरी है। मैग्नेटिक हिल्स जिसे ग्रेविटी हिल्स भी कहा जाता है, श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर स्थित है। यह स्थान दृश्य प्रभावों के कारण नीचे की ओर जाने वाले वाहनों को ऊपर की ओर जाते हुए दिखाई देने के लिए जाना जाता है।

2 thoughts on “भारत के 3 प्राकृतिक दर्शनिक स्थल जो आपको जरुर देखना चाहिए

  1. For days now I’ve been glued to this gem of a site. The owner works tirelessly to engage fans with quality content. I’m mega impressed and can’t wait to see what they wow me with next!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version